Site icon Main Exam

AADHAR CARD वालों की हुई मौज, फटाफट करें ये काम

वर्तमान समय में आधार कार्ड भारत में रहने वालों की सबसे प्रमुख पहचान पत्र है. किसके बिना आप खाते में भी पढ़ सकते हैं. अगर आपको किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाना है तो इसके लिए आपको आधार कार्ड सबसे जरूरी है. इसके बिना आप अपनी नागरिकता सुनिश्चित नहीं कर सकते.

आधार कार्ड के बिना कई बार बहुत सारे जरूरी काम बीच में ही अटक जाते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि हम कहीं गए होते हैं और वहां पर आधार कार्ड की जरूरत पड़ जाती है. लेकिन आधार कार्ड नहीं होने के कारण हमारे काम अटक जाते हैं. इस कारण हम संकट में पड़ जाते हैं और हम निराश हो जाते हैं.

अभी इस नियम के बाद आपको निराश होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब अगर आपके पास आपका आधार कार्ड नहीं है या घर बुलाए हैं ,तो अब आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. सब कुछ नियमों का पालन करके आप वहीं पर अपना आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

आधार कार्ड पास होने पर करें यह काम

अगर आप अपना आधार कार्ड कर भूल जाते हैं या आपके पास नहीं है. तो चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. तब इस स्थिति में आप अपना आधार कार्ड इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं. के आधार कार्ड आप pdf के तौर पर अपने फोन में सेव कर सकते हैं. यह आधार कार्ड पाने के लिए आपको कुछ आसान सी प्रोसेस पूरी करनी पड़ती है. आपको अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे जरूरी होता है कि आपका मोबाइल नंबर उस आधार कार्ड से लिंक हो. मोबाइल नंबर के अतिरिक्त आपको आपके आधार कार्ड के 12 नंबरों या एनरोलमेंट आईडी की भी जरूरत पड़ती है. अगर आप अपनी आधार आईडी भी भूल गए हैं तो आप इस आसान प्रक्रिया को अपनाकर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. और यह आधार कार्ड दिखा कर अपना रुका हुआ काम पूरा कर सकते हैं.

आधार कार्ड नंबर भूलने पर करे ये काम

कई बार ऐसा होता है कि हम अपना आधार कार्ड नंबर भूल जाते हैं. और आधार कार्ड भी अपने घर भूल जाते हैं. इस स्थिति में आप इस प्रक्रिया को अपनाकर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा.
ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर ‘Get Aadhar Card’ पर क्लिक करना पड़ेगा.
फ़िर आपको ‘Enrolment ID Retrieve’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
इसके बाद मांगी गई सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक भर दें. जानकारियां भरने के बाद नीचे ‘Send OTP ‘ ऑप्शन पर क्लिक करें.
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा.वह OTP आप निश्चित जगह पर भरदे.
यह सब करने के बाद आपको आपके आधार कार्ड की डिटेल मिल जाएगी. चाहे तो आप इसे अपने फोन में पीडीएफ के रूप में सेव कर सकते हैं या फिर इसको डाउनलोड करके फोटो कॉपी निकला सकते हैं.

Exit mobile version