Site icon Main Exam

Mongoose Attack Snakes: तो इस वजह से होती है सांप और नेवले भंयकर लड़ाई!  

Mongoose Attack Snakes

Mongoose Attack Snakes

Mongoose Attack Snakes. अक्सर इंटरनेट पर ऐसे-ऐसे वन्य जीव के वीडियो वायरल हो जाते हैं। जिनके बारे में जिनको देखकर यूजर्स हैरान रह जाते हैं। लेकिन कई वन्य जीव ऐसे होते हैं। जो एक दूसरे के सामने आते ही इतनी भयंकर तरीके से लड़ाई करते हैं। जो एक दूसरे को खत्म करने तक पीछे नहीं छोड़ते हैं। जिसमें से सांप और नेवले की लड़ाई के बारे में आपने अक्सर वीडियो और प्रत्यक्ष रूप से तो जरूर देखा होगा।

जिस तरह मोर और सांप, चूहा और बिल्ली की दुश्मनी मशहूर है। तो वहीं सांप और नेवले की दुश्मनी भी अक्सर जंगलों में देखी जा सकती है। कभी ना कभी आपने भी जरूर इन दोनों के बीच लड़ाई देखी होगी। अगर आप किसी थोड़े से जंगल में जाते हैं। तो अक्सर आपको सांप और नेवले की लड़ाई तो जरूर देखी होगी। नहीं तो अपने इंटरनेट पर वीडियो के माध्यम से इन वन्य जीव की लड़ाई शुरू देखी होगी।

लेकिन हर किसी के मन में सवाल उठता है। कि सांप और नेवले की लड़ाई में हमेशा नेवला ही क्यों जीतता है। तो वही लोगों का तर्क है कि सांप के देश के प्रभाव ज्यादा होता है। फिर भी नेवले पर इसका असर नहीं पड़ता है। नेवले को जब सांप काट लेता है। तब उसका जहर नहीं फैलता है। जिसके कई मत है लेकिन असल में इसकी वजह कुछ और ही है।

तो वही सोशल मीडिया पर ऐसे कई सांप और नेवले वीडियो वायरल होते रहते हैं। जिसके कमेंट बॉक्स में सांप और नेवले की लड़ाई में नेवला क्यों जीता है। यह अक्सर प्रश्न पूछा जाता है।

सांप और नेवले में हो इस बात पर दुश्मनी

तो वही यहां पर असल में तो दोनों जानवरों के बीच दुश्मनी किस बात पर है, जिससे आप को बता दें कि सांप हमेशा नेवले के बच्चों का शिकार कर लेता है। सांप को खाने के तौर पर काफी पसंद होते हैं। जिसके वजह से नेवला अपने बच्चों की रक्षा के लिए सांप को देखते ही उसपर हमला कर देता है। यहां पर इन दोनों के बीच में भंयकर लड़ाई होती है।

इस वजह से नहीं फैलता है नेवले में सांप का जहर

नेवले में सांप का जहर इसलिए नहीं फैलता है, कि इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण है, नेवले के शरीर में एसिट्लोक्लिन रिफ्लेक्स होता है, जो सांप के जहर में मौजूद न्यूरोटॉक्सिन से उसे बचा लेता है। तो वही नेवला सांप से अधिक फुर्तीला होता है, जिससे यहां पर दोनों की जब लड़ाई होती है,तो नेवला मामलों में सांप से खुद को बचाने माहिर होता है।

Exit mobile version