Karauli Goat Breed: इस नस्ल की बकरी से मिलता है लागत से तीन गुना मोटा मुनाफा

Karauli Goat Breed. देश में सबसे ज्यादा लोग खेती किसानी से जुड़े है, जिससे यगां पर करोड़ों की संख्या में लोगों का आय का सधन केवल कृषि ही है। लाखों करोड़ों की संख्या में ग्रामीण अंचल में लोग खेती किसानी का काम करते हैं। इसके साथी पशु पालन में अच्छा ध्यान देते हैं। जिससे उनकी कमाई बी बंपर हो जाती है।

अगर आप भी गाय पालन, भैंस पालन के साथ-साथ बकरी पालन के लिए ध्यान दे रहे हैं। तो आपको इस नस्ल का बकरी जबरदस्त मुनाफा दिला सकता है। देश के कई हिस्सों में अलग अलग प्रकार की बकरी की नस्ल पाई जाती हैं। जो मोटे मुनाफे के तौर पर जानी जाती है। केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि राज्य सरकार के द्वारा ऐसे पशुओं के नल को सुधारने और आमदनी बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहे हैं।

इस नस्ल की बकरी कराएगी मोटा मुनाफा

तो वही राजस्थान में इस नस्ल की बकरी मोटा मुनाफा देने के लिए जानी जाती है। खास बातें है कि पशुपालन विभाग के द्वारा करौली बकरी की नस्ल को लेकर काफी अध्ययन किया गया है। जिसे बाद में राष्ट्रीय पशु आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो करनाल के द्वारा इस नई नस्ल का नाम करौली बकरी का नाम दिया गया है।

करौली नस्ल की बकरी से होगी बंपर कमाई

दरअसल सामने आई जानकारी में करौली नस्ल की बकरी  बंपर कमाई हो सकती है। यहां पर इस नस्ल की बात करें तो यह बकरी भूरे रंग और काले रंग में होती है, जिससे बकरी के सींग मुड़ने के साथ साथ नुकीला होता है, हालांकि कान लंबे एवं लटके हुए भी रहते है। 

तो वही अगर इसकी लोग पालन करते हैं,तो मालमाल हो सकते हैं, क्योंति यह नस्ल अच्छी गुणवत्ता में दूध के साथ मांस का अच्छा उत्पादन करती है, जिससे सरकार के द्धारा यहां पर किसानों की आय बढ़ें तो खास फोकस किया जा रहा है।  

मिल सकता है 2 लीटर तर दूध

देख जाए यहां पर बकरी की कीमत सिर्फ 7500 रु बताई जा रही है, तो मुनाफा प्रॉफिट तीन गुना है। इसके पीछे की वजह है, कि यह नस्ल दूध के साथ मांस भी देती है। यह बकरी बकरी 15 से 16 महीना के बाद बच्चे देना शुरू कर देती है, जिससे आराम से 2 लीटर दूभ प्राप्त किया जा सकता है, तो वही दूध के तौर बड़े फायदेमंद हो ही बल्कि साथ मांस भी देती है। बता दें कि इस नस्ल की एक बकरी का वजन 30 से 40 किलो के बीच में होता है।

Leave a Comment