Site icon Main Exam

सरकार लगा रही स्मार्ट 4जी मीटर, बिजली उपभोक्ता जरुर जानें ये काम की बात!

smart meter application 2024. देश के विभिन्न राज्यों में बिजली विभाग के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए बहुत ही बड़ा अपडेट किया गया है, जिससे बिजली मीटर की जगह अब स्मार्ट लगाए जा रहे हैं। जिससे उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के देश के कई राज्यों में ये काम जोरों शोरों से चल रहा है। खासकर उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन ने प्रीपेड मीटर लगाना शुरू कर दिए हैं।

ऐसे कई उपभोक्ता हैं जो इस तरह के स्मार्ट मीटर के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं। ऐसे में आपको जानकारी नुकसान से बचा सकती है। दरअसल ये प्रीपेड स्मार्ट मीटर मोबाइल सिम की तरह होगा। जिससे पहले रिचार्ज कराने पर ही आपको बिजली मिल सकेगी। तो चलिए आपको बताते हैं, प्रीपेड स्मार्ट मीटर के अधिक जानकारी के बारे में जिससे आप को किसी प्रकार की परेशाना ना हो।

कैसे होगा प्रीपेड स्मार्ट मीटर से लोगों को फायदा

यूपी के कई जिलों में इस समय बिजली उपभोक्ताओं के यहां पर प्रीपेड स्मार्ट मीटर का काम चल रहा है, जिससे लोगों को प्रीपेड स्मार्ट मीटर मदद से कई प्रकार से लाभ मिलने वाले है। जिसमें सबसे बड़ी सहुलियत यह है, कि जैसे फोन का रिचार्ज कराते हैं, तो इसी तरह ही बिजली उपभाक्ताओं को अपनी सुविधा के अनुसार घर बैठ ही बिजली के लिए रिचार्ज कर सकेंगे।

ध्यान देने वाली बात यह है, घर में लगे बिजली उपकरण जितनी बिजली खर्च करेगें तो अपने बिजली खर्च के अनुसार ही आप रिचार्ज करेंगे उतनी ही बिजली इस्तेमाल कर सकेंगे। जिससे बिल के लिए अब आप को बिजली विभाग नहीं जाना होगा, आप स्मार्टफोन पर ही प्रीपेड स्मार्ट मीटर सारी डिटेल्स मिल जाएगी।

कई बार बिजली उपभोक्ता बिजली बिल जमा करने में देरी कर देते हैं। जिससे यह बिल धीरे-धीरे लाखों तक पहुंच जाता है। हालांकि अब ऐसा नही होगा, क्योंकि रिचार्ज कराने पर आप को बिजली मिलेगी। जिससे प्रीपेड स्मार्ट मीटर बड़े काम का है।

सरकार अभी स्मार्ट मीटर लगाने का काम निशुल्क रूप से कर रही है। यानी कि यहां पर किसी तरह का आपको शुल्क नहीं देना होगा। स्मार्ट मीटर में रियल टाइम डाटा देखा जा सकता है। जिससे बिजली की खपत आप ट्रैक कर सकते हैं ।

प्रीपेड स्मार्ट मीटर के लिए कैसे करें आवेदन

अगर आप स्मार्ट मीटर लगाने का लगवाने की सोच रहे हैं तो आपको यूपी पावर कॉरपोरेशन की अधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। जिससे आप पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यहां पर बिजली कनेक्शन का आवेदन कर सकते हैं। यहां पर बाद रजिस्ट्रेशन करने के बाद में आवेदन करें जिससे यहा जानकारी यूपी पावर कॉरपोरेशन के पास पहुंच जाएगी अब यहां पर विभाग के द्धारा बिजली का प्रीपेड स्मार्ट मीटर लग जाएगा।

अगर आप यहां पर बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इन जरुरी दस्तावेज आप के पास में होने चाहिए

Exit mobile version