Site icon Main Exam

Electricity bill rules 2024: लग रहे स्मार्ट मीटर, सरकार ऐसे दे रही 300 यूनिट फ्री बिजली

Electricity bill rules 2024

Electricity bill rules 2024

Electricity bill rules 2024. एक और जहां पर बिजली की दरें बढ़ रही हैं। तो वहीं दूसरी ओर बिजली उपभोक्ताओं के लिए ऐसे कई नियम सामने आ रहे हैं। जिससे सहूलियत के साथ-साथ भारी पैसों की सेविंग हो रही है। देखा जाए तो देशभर में इस समय स्मार्ट मीटर लगाने काम युद्ध स्तर पर जारी है। प्रदेश के विभिन्न बिजली नियामक की ओर से बिजली उपभोक्ताओं के मौजूदा मीटर को बदलकर स्मार्ट मीटर में अपडेट किया जा रहा है। जिसके लिए कोई शुल्क नहीं मांगा जा रहा है।

कई राज्यों में पुराने मीटर को हटाकर स्मार्ट मीटर लगाया जा रहे हैं। यह स्मार्ट मीटर ऑटोमेटिक सिस्टम से काम करते हैं। जो यहां पर बिजली उपभोक्ताओं को प्रीपेड रिचार्ज करा कर बिजली प्रदान करेंगे। कहनेका मतलब यह है कि जितना बिजली ग्राहक खप्त करगें, इतनी ही बिल देना होगा। जिससे घर में लगे सबसे घर में लगे बिजली से चलने वाले उपकरण बिजली की खपत करेगा तो उतना ही आपको बिल भरना होगा।

अब नहीं के बराबर होगी बिजली चोरी

लगातार बिजली चोरी होने की वजह से ऐसा स्मार्ट मीटर लगाने का सरकार प्रबंध कर रही है। स्मार्ट मीटर लगने से बिजली बिल में होने वाले किसी प्रकार की छेड़छाड़ या फिर बिजली चोरी बिल्कुल ना के बराबर होगी। या यूं कहें कि खत्म हो जाएगी। हालांकि स्मार्ट मीटर लगने के लिए उपभोक्ताओं को का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

सरकार ऐसे दे रही 300 यूनिट फ्री बिजली

इसमें कोई दो राय नहीं है, देश में बिजली की दरें काफी बढ़ गई है, जिससे यहां पर आप बिलजी बिल पर सेविंग कर पाए तो इस इस सरकारी स्कीम का लाभ उठा सकते है। मोदी सरकार बिजली बचाने और देश को विद्युत के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के लिए योजना शुरू की है। जिससे लोगों को हर माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिल रही है। यहां पर योजना का लाभ उठा कर आप बंपर बिजली के लिए पैसे सेव कर सकते हैं।

सूर्य घर योजना में आवेदन उठाएं बंपर लाभ

अगर आप भी इन दिनों बिजली बिल से परेशान है। तो सरकार की इस 300 यूनिट मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठा सकते हैं।  केंद्र सरकार सूर्य घर योजना के तहत सोलर पैनल लगाने का काम कर रही है। जिसमें समय-समय पर आवेदन करने के लिए मौका मिलता है।

मौजूदा समय में आवेदन कर इस सरकारी योजना में अपने घर पर सोलर पैनल लगवा सकते है। यहां पर 300 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं। सोलर इंस्टॉलेशन के कीमत को घटकर उपभोक्ताओं को बड़े लाभ दे रही है। जिससे सरकार यहां पर सोलर सब्सिडी दे रही है।

Exit mobile version